Amazon Best Discount Deals

2018 मे महंगी हो जाएंगी ये चीजें आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका

                  
          बैंकों की ब्रांच से होने वाले कामों पर अब मुफ्त सेवाओं के लिए भी शुल्क चुकाना पड़ सकता है. 20 जनवरी से सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक शाखाओं में दी जाने वाली उन तमाम सेवाओं के लिए शुल्क वसूलने की तैयारी कर रहे हैं जो अब तक मुफ्त हैं. हालांकि, कुछ सुविधाओं के लिए शुल्क की समीक्षा होगी. इन सुविधाओं में पैसा निकालने, जमा करने, मोबाइल नंबर बदलवाने, केवाईसी, पता बदलवाने, नेट बैंकिंग और चेक बुक के लिए आवेदन करने जैसी सुविधाएं शामिल हैं.
loading...
       अपने खाते वाली शाखा के अलावा, बैंक की दूसरी शाखा से सेवा लेने के लिए अलग से शुल्क चुकाना होगा. शुल्क के अलावा जीएसटी भी लगेगा. इसके लिए बैंक आपको अलग से चार्ज नहीं करेगा बल्कि जो भी शुल्क होगा वह आपके खाते से काट लिया जाएगा.
        बैंक से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नए शुल्कों को लेकर आंतरिक आदेश मिल चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक, सभी बैंक आरबीआई के निर्देशों का पालन करते हैं. नियमों के अनुसार संबंधित बैंक का बोर्ड सभी सेवाओं पर लगने वाले शुल्क का फैसला लेता है. बोर्ड की मंजूरी के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाता है. बैंकों के इस कदम से देशभर के सभी खाताधारक प्रभावित होंगे. हालांकि, बैंकर्स ने इस कदम को सही बताया है. उनका कहना है कि खाताधारक अगर अपनी होम ब्रांच के अतिरिक्त किसी अन्य ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं लेता है तो शुल्क लगना चाहिए.
       बैंक से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक इस कदम से ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा मिलेगा. इससे चेक और डिमांड ड्राफ्ट भी अप्रासंगिक हो जाएंगे. एटीएम और कियॉस्क मशीनों से पासबुक अपडेट और पैसों का लेनदेन भी निशुल्क किया जा सकेगा.
loading...
Previous
Next Post »

Thank you for comment ConversionConversion EmoticonEmoticon